Bhutan facts in hindi || भूटान जाने से पहले यह बातें जरूर पता होनी चाहिए

Bhutan facts in hindi

दोस्तों जब भी बात घूमने-फिरने की आती है. तो सबसे पहले ऐसी जगह को लिस्ट में शामिल किया जाता है जो कि अपने आप में बहुत सारी प्राकृतिक खूबसूरती समेटे हुए रहती है. वैसे तो आपको ढूंढने पर दुनिया भर में बहुत सारी जगह मिल जाएगी. लेकिन आज हम जिस देश की बात करने जा रहे हैं. उसकी पहचान सबसे अलग है. यह देश बाहरी दुनिया के लिए एक पहेली की तरह है. जी हां दोस्तों आज हम जिस देश के बारे में आपको बताएंगे उसका नाम Bhutan है. Bhutan हमारे इंडिया का पड़ोसी देश है. यहां पर ऐसे लोग रहते हैं, जिन्हें पेड़ पौधों से बहुत ही ज्यादा है.
Bhutan की खूबसूरती क्यों सबसे अलग है. यहां का खाना आखिर सभी को क्यों इतना पसंद आता है. सबसे बड़ी बात आखिर यहां के लोग इतने दिलदार कैसे हैं. आज हम आपको इस पोस्ट में इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए आप लोगों को भी ले चलते हैं. Bhutan के इस खूबसूरत सफर पर.


दोस्तों Bhutan वैसे तो बहुत छोटा देश है. यहां की पापुलेशन 900000 है. लेकिन छोटा होने के बावजूद भी यह देश कभी भी किसी का गुलाम नहीं रहा. दुनिया के सबसे खुश देशों में से Bhutan एक है. यहां पर विकास का अर्थ खुशियां होता है. वैसे तो Bhutan को दुनिया के गरीब देशों में गिना जाता है. लेकिन दूसरे देशों के मुकाबले यहां के लोग बहुत ही ज्यादा खुशहाल जीवन व्यतीत करते हैं. Bhutan एक ऐसा देश है, जहां पर एक भी भिखारी और कोई बेघर नहीं है.
यहां पर रहने वाले लोगों को TV, Internet, Radio किसी की भी परवाह नहीं है. क्योंकि यहां के लोग एकदम सादा जीवन व्यतीत करते हैं. Bhutan में टीवी इंटरनेट को साल 1999 में इजाजत दी गई थी. Bhutan की एक सीमा पर चीन और दूसरी सीमा पर भारत और तिब्बत है. हिमालय की गोद में बसे हुए Bhutan की राजधानी को Thimphu कहा जाता है. जबकि इसकी फाइनेंशियल सिटी का नाम Phuntsholing है. Bhutan की कुल आबादी में 76% बुद्धिस्ट और बाकी 24% हिंदू हैं. Bhutan का हिमालय की गोद में बसा होने के कारण यहां पर चारों तरफ आपको पहाड़ियां ही नजर आएगी. लेकिन जब आप Bhutan जाओगे तो आपको वहां के लोगों की क्रिएटिविटी देखकर काफी हैरानी होगी. क्योंकि यहां पर आर्टिक्चर बहुत ही जबरदस्त है. और पहाड़ियों से देखने पर आपको एक से एक खूबसूरत किले नजर आएंगे.
दोस्तों अगर आपको घूमने का शौक हैं. तो आपको बता दें कि यहां पर होटल भी बहुत कमाल के होते हैं. पहाड़ों पर बने यह होटल बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते हैं. Bhutan के लोग पेड़ों से बहुत ही ज्यादा प्यार करते हैं. और यह लोग अपने पर्यावरण को बरकरार रखने के लिए हर एक मुमकिन कोशिश करते हैं. इसलिए यहां पर पेड़ लगाना बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं. जिसके चलते भूटान ने 2015 में 1 घंटे में 50000 पेड़ लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाया था. इसके अलावा यहां के राजा को पुत्र की प्राप्ति होने की खुशी में यहां के लोगों ने पूरे देश में 108000 पौधे लगाकर खुशियां मनाई थी. खुशियों को इस तरह से मनाने का तरीका दोस्तों आप लोगों ने आज तक नहीं देखा होगा. इसलिए हमारे देश के लोगों को भी इनसे कुछ सीख लेना चाहिए.
Bhutan के कानून के मुताबिक यहां के 60% हिस्से में जंगल होने ही चाहिए. अभी भी भूटान का 70% हिस्सा पेड़ों से घिरा हुआ है. इसके अलावा यहां पर लुप्त होने वाले किसी भी जानवर की हत्या करने पर उस व्यक्ति को उम्र कैद की सजा भी दी जाती है. Bhutan में प्लास्टिक की थैलियों को 1999 से Ban कर दिया गया था. यहां पर तंबाकू पूरी तरह से गैर कानूनी है. अपनी संस्कृति को बचाने के लिए भूटान ने सदियों तक विश्व से संबंध नहीं बनाए. 1970 में पहली बार विदेशी सैलानियों को यहां पर आने की इजाजत दी गई थी. कमाल के प्राकृतिक दृश्य शानदार संस्कृति के बावजूद यह देश अभी भी किसी बड़े पैमाने पर Tourist के आने से बच रहा है. और ऐसा भूटान की सरकार द्वारा जानबूझकर किया जाता है. क्योंकि भूटान की सरकार टूरिज्म को सीमित रखना चाहती है. और यहां की सरकार दक्षिण एशिया से आने वाले पर्यटकों से लगभग 250$ प्रतिदिन के हिसाब से वसूलती है. और उन पर्यटकों पर कड़ी नजर रखी जाती है.
आप लोगों को शायद यह पता नहीं होगा की भूटान देश का नाम भूटान नहीं है. इसे इंग्लिश में केवल Bhutan के नाम से पहचाना जाता है. लेकिन इस देश का स्थानीय नाम Druk Yul है. इसका मतलब होता है, ड्रैगन का देश. Bhutan विश्व के सबसे अद्भुत देश के तौर पर जाना जाता है. Bhutan की राजधानी Thimphu में एक भी ट्रैफिक लाइट नहीं है. इसके बावजूद यहां पर बड़ी आसानी से ट्रैफिक चलता है. Bhutan देश में सभी नागरिकों का जन्मदिन एक समान माना जाता है. और इसलिए हर नए साल को सभी लोग अपना जन्मदिन मनाते हैं. क्योंकि यहां के लोगों को यह परवाह नहीं है कि उनकी जन्म तिथि क्या है, और वह कितने साल के हो चुके हैं.


आप लोगों को पता ही होगा कि Bhutan में महात्मा बुद्ध को पूजा जाता है. और उन्हीं द्वारा बताए गए मार्ग पर जिंदगी को बिताया जाता है. इसलिए यहां के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. यहां पर लड़ाई झगड़े का कोई भी अस्तित्व नहीं है. वैसे तो भूटान के लोग डांस के बहुत ही ज्यादा शौकीन होते हैं. यहां पर हर प्रकार के त्यौहार को नाच गाने के साथ मनाया जाता है. और जब यहां के लोकल लोग डांस करते हैं, तो टूरिस्ट इन्हें देखते ही रह जाते हैं. यहां पर चांद डांस काफी लोकप्रिय है. इसके साथ ही यह लोग टूरिस्ट का मनोरंजन करने के लिए भी इस डांस को करते हैं. और भूटान के टूरिज्म को बढ़ावा देने में इन लोगों का बहुत बड़ा हाथ है.
सैलानियों के बीज Bhutan अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाना जाता है. Bhutan सैलानियों को कई रहस्यमयी चीजों से रू-ब-रू कराता है. दोस्तों अगर आप भी Bhutan जाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि Bhutan जाने के लिए आपको पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस आपको एक परमिट जरूर लेना पड़ेगा. इसकी एक वजह यह है कि भूटान की अपनी कोई भी सेना नहीं है. और इस देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी भारत की है. और Bhutan का मुख्य आर्थिक सहयोगी देश भारत ही है. इस देश का मुख्य निर्यात बिजली है और Bhutan भारत को बिजली बेचता है.
आप लोगों को जानकर हैरानी होगी कि यहां पर एजुकेशन और हेल्थ सुविधाएं सभी लोगों को Free दी जाती हैं. Bhutan में एक अजीब बात यह है कि यहां पर लड़कों के मुकाबले संपत्ति लड़कियों को दी जाती है. और यहां पर चाहे लड़का हो, चाहे लड़की, एक से अधिक शादियां कर सकते हैं. यहां पर आमतौर पर महिलाएं ही मुखिया होती हैं. और महिलाएं ही दुकानें और व्यवसाय चलाती हैं. और अपने खेतों पर काम भी करती हैं. इसके अलावा यहां की एक चीज जो टूरिज्म को खास बनाती है, वह है यहां का खानपान. यहां पर तीखी मिर्च के साथ तेज मसालों का इस्तेमाल ज्यादातर खानों में किया जाता है. और यहां पर खाने-पीने के काफी विकल्प मौजूद हैं. जैसे कि Ema Datshi, Jasha Maru, Red Rice, आदि.
अगर आप लोग Trekking जैसे एडवेंचर के लिए शौक रखते हैं, तो यह देश आपके लिए बहुत ही अच्छा है. Bhutan में Trekking करने का एक अलग ही मजा है. यहां पर हिमालय के पहाड़ों में Trekking करना किसी एडवेंचर से कम नहीं है. अगर आपको भी Trekking का मजा लेना है, तो आपको यहां पर अप्रैल के मौसम में जाना चाहिए. अगर आप मौसम का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आप को अक्टूबर के महीने में जाना चाहिए. वैसे तो भूटान में भारत से बहुत सारे जवान लोग Trekking करने के लिए ही जाते हैं. ऊंची ऊंची पहाड़ियों पर Trekking करना, टेंट लगाकर वहां पर रुकना, रात में आग जलाकर खाना तैयार करना, दोस्तों के साथ मिलकर रात को यादगार बनाना, एक बहुत ही दिल खुश करने वाला एक्सपीरियंस होता है.


अब हम आपको रूबरू कराते हैं. Bhutan की उन जगहों से जहां पर जाकर आपका मन सुकून से भर जाएगा.
Thimphu
Thimphu राजधानी और भूटान का सबसे बड़ा शहर है. इसे आप अपनी भूटान यात्रा में जरूर शामिल कीजिएगा. यह शहर Wangsu नदी के किनारे समुद्र तल से 2400 मीटर की ऊंचाई पर है. और शहर के केंद्र में चार समानांतर सड़कें भी हैं. यहां पर मौजूद मुख्य बाजार, होटल रेस्टोरेंट, शासकीय कार्यालय, स्टेडियम और खूबसूरत बगीचे आपका मन हो सकते हैं. इस जगह को भूटान की नाइट लाइफ के लिए भी जाना जाता है. Thimphu एक ऐसी जगह है जो आज भी देश की परंपराओं पर कायम है. क्योंकि इसमें बुध जैसी विन रचनाएं कायम है.
Paro
Paro भूटान का तीसरा सबसे बड़ा शहर और सैलानियों के हिसाब से नंबर एक पर आता है. और यह शहर नदी के किनारे बसा हुआ है. भूटान का एकमात्र हवाई अड्डा Paro में ही है. 155 मंदिरों और मठों का घर यह शहर भारी संख्या में दुनियाभर के सैलानियों को अपनी और आकर्षित करता है. Tiger Nest Trek भूटान के प्रसिद्ध मठों में से एक है. यह Paro शहर में एक स्थान पर स्थित है. जब आप यहां पर जाते हैं तो आपको यहां पर एक अलग ही सुकून महसूस होता है. यहां पर आकर लोग घंटों तक ध्यान लगाते हैं. पहाड़ों के बीच बना हुआ यह Trek बहुत ही खूबसूरत है. लेकिन पहाड़ों के बीच से निकलकर यहां पर पहुंचना काफी मुश्किल है. इसके अलावा Paro में घूमने के लिए Rinpung Dzong, भूटान नेशनल म्यूजियम और Paro Weekend Market जगह शामिल है. और Paro Weekend Market में आपको परंपरा के हिसाब से सभी चीजें मिल जाएंगी.
Haa Valley
Haa Valley Paro से 68 किलोमीटर की दूरी पर है. यह जगह कुदरत के दिलकश नजारों से भरपूर है. यहां पर पहुंचते ही ठंडी हवा के झोंके पर्यटकों का स्वागत करते हैं. यहां की पहाड़ियों में लहराती रंग बिरंगी पत्तरकाये इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं. यह शहर अपनी प्राचीन परंपराओं और रीति-रिवाजों के लिए जाना जाता है. और यह कम आबादी वाला क्षेत्र होने के कारण आपको यहां पर बहुत ही शांति महसूस होगी. इसलिए अगर आप ही भूटान घूमने जाएं, तो इस जगह को घूमे बिना वापस मत लौटेगा.
Punakha
Punakha भूटान का एक प्रमुख शहर है, जो की समुद्र तल से 1300 मीटर ऊंचाई पर Musu नदी के किनारे बसा हुआ है. Punakha भूटान की पहली राजधानी भी रही है. और यह Thimphu से 77 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह शहर अपने 108 गुंबदों के लिए बहुत मशहूर है. बस कुछ ही किलोमीटर में फैला हुआ है. इस शहर का शांत मई माहौल आपका दिल जीत लेगा. आपको बता दें यह स्थान माउंटेन बाइकिंग और ट्रैकिंग के लिए बहुत अच्छा है. इसके अलावा भूटान का बहुत ही लोकप्रिय खेल River Rafting, Musu नदी में किया जाता है. Punakha में स्थित बौद्ध मंदिर भूटान का सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है. इस मंदिर तक जाने के लिए सैलानी नदी पर बने पारंपरिक शैली के पुल को पार करते हैं. और यह बहुत ही खूबसूरत पुल है.
तो दोस्तों आपको भूटान की यह जानकारी कैसी लगी और क्या आप भी कभी भूटान घूमने के लिए गए हैं, तो अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *