दुबई जाने से पहले जान लो ये बातें || Interesting Facts about Dubai in Hindi

दुबई जाने से पहले जान लो ये बातें.

दोस्तों अगर हम आपसे यह पूछे कि आप एक ऐसे शहर का नाम बताइए जहां पर सिर्फ रहीस लोग रहते हैं. और एक ऐसा शहर जहां पर रहने का सपना हर एक इंसान का होता है. तो आप में से बहुत से लोगों का यही जवाब होगा कि Dubai शहर सबसे बेस्ट है. जी हां दोस्तों Dubai जिसकी पहचान पैसा, सुपर कार, शानो शौकत, लग्जरी लाइफस्टाइल और फिजूलखर्ची से होती है. पूरी दुनिया में Dubai एक ऐसा देश है. जहां पर लोग बिजनेस से ज्यादा इस बात पर दिमाग खर्च करते हैं, कि किसी भी सस्ती चीज को महंगे से महंगे तरीके से कैसे खरीदा जा सकता है. तो चलिए दोस्तों आपको भी लेकर चलते हैं, Dubai के कुछ अनसुनी बातें के सफर पर.

 

अकसर बहुत से लोग सोचते हैं कि Dubai एक देश है. लेकिन आपको बता दें कि Dubai कोई देश नहीं बल्कि यह UAE यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के 7 अमीरातों में से एक है और Dubai दूसरे अमीरातो से सबसे अलग है. दोस्तों आपको यह बात पता ही होगी कि रेगिस्तान में बसा हुआ Dubai शहर सबसे तेजी से विकसित हो रहे देशों में से एक है. आपने भी कई बार यह सोचा होगा कि आखिर Dubai इतना अमीर कैसे बना और Dubai के पास आखिर इतना सारा पैसा कहां से आता है .तो आपको बताते चलें कि Dubai में 20 साल पहले रेत के सिवा कुछ भी नहीं था. लेकिन आज दुनिया में सबसे बड़ी इमारत और टूरिज्म सब कुछ इनके पास हैं. कई लोगों का कहना है कि Dubai के पास तेल का भंडार है. जिसके कारण वह आज सबसे अमीर बन पाया. लेकिन दोस्तों यह सब झूठ है. क्योंकि Dubai की कुल कमाई का 7% हिस्सा ही केवल तेल से आता है. बाकी सारी कमाई रियल स्टेट, एयरलाइंस, विदेशी कंपनियों द्वारा लगाई गई इंडस्ट्री, इंडस्ट्री में होने वाले भारी निर्देश से होती है. और आज Dubai की कुल कमाई का 26% हिस्सा रियल स्टेट से होता है. इसके अलावा Dubai की आय का बड़ा हिस्सा टूरिज्म से भी होता है. दुनिया के सबसे महंगे शहरों में से Dubai ने यह बात पर चलित है कि इतना कमाओ कि Dubai सस्ता लगने लगे.

Dubai में रहने वाले मूल निवासियों को अमीराती कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां की जनसंख्या का मात्र 15% ही अमराती है. बाकी सब तो भारत-पाकिस्तान, बांग्लादेश और फिलीपींस के लोग हैं, भारत के लोग Dubai में जाना बहुत पसंद करते हैं. Dubai में सबसे ज्यादा इंडिया वाले लोग रहते हैं. इसीलिए तो Dubai के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में 5 हमारे इंडिया से ही है. दोस्तों Dubai दुनिया के सबसे सुरक्षित और साफ-सुथरे शहरों में से एक हैं. लेकिन यह इसलिए साफ सुथरा नहीं है की यहां पर सफाई कर्मचारियों की भरमार है. बल्कि इसका कारण यहां के कड़े नियमों का होना है, क्योंकि Dubai में आपको यहां वहां थूकना और गंदगी फैलाने पर भारी जुर्माना देना पड़ता है. बल्कि यहां पर नियमों का पालन कराने में किसी भी तरह की नरमी नहीं बरती जाती. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पर हर जगह पर सीसीटीवी लगे हुए हैं. और यहां पर पुलिसकर्मियों से ज्यादा तो कैमरे लगे हुए हैं. ट्रैफिक को लेकर भी यहां पर कड़े नियम बनाए गए हैं. जैसे कि अगर आप बहुत तेज रफ्तार से गाड़ी चलाते हैं. या शराब पीते हुए गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं तो आप को जेल भी हो सकती हैं. अगर गाड़ी चलाते वक्त आप सड़क पर गंदगी फैला रहे हैं. तो भी आपको भारी जुर्माना देना पड़ता है.

दोस्तों हम भारतीयों को सोना तो बहुत पसंद आता है. लेकिन क्या आपको यह पता की Dubai को सोने का शहर भी कहा जाता है. क्योंकि यहां के लोग सोना इतना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसके कारण यहां पर सोने की चीजों की भरमार है. Dubai के लोगों को सोना पहनने से ज्यादा चलना पसंद होता है. इसलिए यहां पर सोने की कारें सड़कों पर दौड़ती हुई मिल जाती हैं. इसके अलावा आपको महंगी से महंगी सुपर कार Dubai की सड़कों पर चलती दिख जाएगी. दोस्तों जहां पर लोगों का एक बार सुपर कार में बैठने का सपना होता है. लेकिन वही Dubai में ऐसा याड भी है. जहां पर सुपर कारों का एक से दो बार इस्तेमाल करके उन्हें वहां पर फेंक दिया जाता है. Dubai में सोने का व्यापार बड़े पैमाने पर किया जाता है. यहां पर 300 से भी ज्यादा सोने की बड़ी दुकानें हैं. और इन दुकानों में लगभग 10 टन सोना हरदम रहता है. इसके अलावा Dubai के malls में ऐसे एटीएम लगाए गए हैं. जहां पर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए आप सोना निकाल सकते हैं. जिसमें 24 कैरेट के गोल्ड के सिक्के और ज्वेलरी जैसी 320 अलग-अलग चीजें निकलती है.

Dubai ऐसे शहरों की लिस्ट में आता है. जहां पर आपको किसी भी बड़े शहर के लिए फ्लाइट आसानी से मिल जाती हैं. Dubai का हवाई अड्डा दुनिया सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है. Dubai जाने से पहले अक्सर लोगों के मन में यह सवाल तो होता है. कि वहां पर किस तरह के कपड़े पहने जा सकते हैं. तो आपको बता दें कि Dubai में कपड़े को लेकर कोई भी रोक-टोक नहीं है. वहां पर आप अपनी मर्जी के कपड़े पहन सकते हैं. लेकिन आपको उनकी परंपराओं का जरूर ध्यान रखना पड़ेगा. अक्सर भारत के लोग जब विदेश जाते हैं. तो खाने के लिए हमेशा परेशान रहते हैं. लेकिन Dubai ऐसा नहीं है. क्योंकि वहां पर आपको देसी खाना भी मिल जाएगा. वहां पर डोसा, दाल, तक आपको मिल जाएगी. वहीं दूसरी तरफ नॉनवेज खाने वाले लोगों के लिए Dubai में कई किस्म का मीट भी मिलता है.

दोस्तों Dubai में हर इंसान के पास लगभग 2 कारें तो होती ही हैं. इनमें फेरारी और लैंबॉर्गिनी प्रकार की कारें काफी ज्यादा है. और अगर Dubai में कोई इन सुपर कार से क्राइंग करता है. तो Dubai की पुलिस के लिए उसे पकड़ना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए यहां की सरकार ने पुलिसकर्मियों को बुगाटी, लैंबॉर्गिनी, फेरारी जैसी महंगी कारें दे रखी हैं. Dubai की पुलिस के पास ऐसी सुपरकार ही नहीं बल्कि Environment को साफ रखने के लिए इलेक्ट्रिक कारें भी मौजूद है. इतना ही नहीं बल्कि Dubai में दुनिया का सबसे पहला स्मार्ट पुलिस स्टेशन मौजूद है. जहां पर किसी भी इंसान की जरूरत ही नहीं है. वैसे तो दोस्तों Dubai को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर माना गया है. क्योंकि यहां पर अपराध ना के बराबर होते हैं.

Dubai मतलब पैसा ही पैसा. अय्याशी की जिंदगी, घूमना फिरना, मौज मस्ती Dubai के में सोचने पर पहली नजर तो ऐसी ही पड़ती है. बड़ी-बड़ी इमारतें चमकते हुए बीच बड़ी गाड़ियां कसीनो खूबसूरत रेस्टोरेंट और भी बहुत कुछ वैसे तो अच्छी कमाई करने वाले देश में यह सब आम बातें हैं. ऐसा नहीं है कि यहां पर सिर्फ अरबपतियों के लिए ही जगह है. बल्कि यहां सब के लिए कुछ ना कुछ मौजूद है. इसलिए दुनिया भर के लोग Dubai को घूमने आते हैं. यहां पर आना भी बहुत आसान है. लेकिन आपको यहां से वापस जाने में थोड़ी दिक्कत होगी क्योंकि यहां की आपको आदत लग जाएगी. तो चलिए आपको भी बताते हैं कि Dubai में आपको कहां-कहां पर घूमना है.

बुर्ज खलीफा.
दोस्तों जब बात घूमने फिरने वाली जगहों की आएगी तो इसमें पहला नाम बुर्ज खलीफा का ही आएगा. क्योंकि यही Dubai की शान है. 2010 में बनकर तैयार हुई इस इमारत को दुनिया ने हाथों-हाथ ले लिया था. आज यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है. साथ ही Dubai का एक बेहतरीन आकर्षण भी है. आप इसके टॉप पर जाकर पूरे Dubai का बेहतरीन नजारा ले सकते हैं. 828 मीटर बुर्ज खलीफा के अंदर 163 Flores हैं. इसके अलावा इसके अंदर दुनिया की सबसे तेज लिफ्ट भी लगी हुई है. बुर्ज खलीफा कितना ऊंचा है कि इसको 107 किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता है.

डेजर्ट सफारी.
दोस्तों आपको यह बात तो पता होगी कि Dubai रेगिस्तान में बसा हुआ शहर है. और रेगिस्तान का नाम सुनने में बड़ा ही डर लगता है. लेकिन यहां पर जिसने भी रेगिस्तान को नहीं घूमा तो समझ लीजिए उसने कुछ भी नहीं देखा. Dubai में डेजर्ट सफारी करके Dubai के रेगिस्तान में रोमांच और मजे ले सकते हैं. लैंड क्रूजर गाड़ी से सड़क पर 150 की रफ्तार से सफर करना रोमांचक लगता है. यहां की सड़कें ऐसी हैं कि मानो आप एयरपोर्ट के रनवे पर अपनी गाड़ी भगा रहे हैं. और इस सफर में शामिल है रेगिस्तान का रोमांच, कैप में खाना, बैली डांस, ऊंट की सवारी और गर्म चाय और भी बहुत कुछ. यहां पर आने वाले विदेशी पर्यटक इसके दीवाने हो जाते हैं. रेगिस्तान में सूर्यास्त का नजारा भी बहुत अच्छा होता है.

Dubai मॉल.
चकाचौंध से भरपूर Dubai Mall दुनिया का सबसे बड़ा माल है. 70 से ज्यादा शॉपिंग सेंटर है और इसलिए तो Dubai mall को Large shopping center of the middle east कहा जाता है. Dubai mall इतना बड़ा है कि उसे देखकर आप दंग रह जाएंगे. अगर आपको इस माल को पूरा घूमना है तो आपको लगभग 2 दिन लग ही जाएंगे. इसके अलावा Dubai mall में दुनिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम जिसमें लगभग समुद्र में रहने वाले 33000 जीव जंतुओं को रखा गया है. इसमें आपको एक शीशे से बनी सुरंग में जाने ऐसा अनुभव मिलता है. और ऐसा लगता है जैसे कि आप समुंदर की सतह पर पहुंच गए हैं. और इस सुरंग को पार करते समय आपको चारों और समुद्री जीव जंतु गुजरते रहते हैं.

पाल्म आईलैंड.
समंदर पर इंसानों के बसने के लिए इंसानों द्वारा बनाई गई आर्टिफिशियल जगह पाम आइलैंड सबसे बड़ा नमूना है. यह तीन आईलैंड का समूह है. चाइना की ग्रेट वॉल, Dubai का पाम आइलैंड दुनिया के मॉडर्न आर्टिफिशियल नमूनों में से एक है जिसे अंतरिक्ष से देखा जा सकता है. इसीलिए कई लोग इसे आठवां अजूबा भी मानते हैं. पाम जुमेरा 5 किलोमीटर लंबा और 5 किलोमीटर चौड़ा है. जो कि 800 फुटबॉल के मैदान के बराबर है. और इसे पांच पेड़ की आकृति में बनाया गया है.

मिरेकल गार्डन.
दूर दूर फैले हुए रेगिस्तान में फूल से भरे गार्डन किसी अजूबे से कम नहीं है. पूरी दुनिया में सबसे बड़े फूलों के बगीचे के लिए मशहूर Dubai में कई तरह की आकृतियों के साथ फूलों को लगाया गया है. मिरेकल गार्डन में 10000 से भी ज्यादा प्रजाति के फूलों को देखा जा सकता है. और यहां पर फूल, मोर हट और फूलों की नदियां देखने को मिलती हैं. मिरेकल गार्डन 72000 वर्ग मीटर के लंबे चौड़े इलाके में फैला हुआ है. यहां पर छोटा सा तालाब भी बना हुआ है.जो कि इसकी खूबसूरती में चांद लगा देता है. दोस्तों Dubai आपको घूमने का वह अनुभव देगा जिसे आप जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे. इसलिए Dubai को दुनिया का स्वर्ग भी कहा जाता है और अगर आप भी कभी Dubai घूमने गए हैं, तो अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *