फिजी देश के बारे में रोचक जानकारी || Interesting Facts About Fiji in Hindi

Interesting Facts About Fiji in Hindi

दोस्तों अगर आप से पूछा जाए कि हिंदी कौन से देश की राष्ट्रीय भाषा है. तो आपका जवाब होगा हमारे भारत की. लेकिन जब आपसे यह कहें कि हमारे भारत के अलावा भी एक देश ऐसा भी है. जहां की ऑफिशियल लैंग्वेज हिंदी है. तो शायद आपको हमारी इस बात पर यकीन नहीं होगा. लेकिन दोस्तों यह बिल्कुल सच है. उस देश का नाम है Fiji. जो दक्षिण प्रशांत महासागर में मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत दीप राष्ट्र है. इस देश को दुनिया का दूसरा भारतीय देश कहा जाता है. लेकिन आखिर इसे ऐसा क्यों कहा जाता है. तो चलिए दोस्तों आपको भी बताते हैं.

दोस्तों Fiji राज्य वास्तव में एक सुंदर दीप ही नहीं है. बल्कि 333 दीपों का एक द्वीप समूह भी है. इस देश की कुल जनसंख्या 9 लाख के करीब है. और इस हिसाब से अगर देखा जाए तो एक दीप में 2700 लोग रहने चाहिए. लेकिन नहीं दोस्तों दरअसल 333 दीपो में से 110 में ही लोगों का बसेरा है. यहां के दो प्रमुख के दीप Viti Levu और Vanua Levu है. जिनमें लगभग 87% आबादी निवास करती है.

fiji facts

Suva Fiji का राजधानी शहर है. और देश का प्रमुख बंदरगाह होने के साथ-साथ व्यवसाय केंद्र भी है. और यह भी Viti Levu के दक्षिणी तट पर बसा हुआ है. Suva शहर कई खूबसूरत इमारतों के लिए मशहूर है. यहां पर आकर्षक Cafe, Shopping Mall, स्थानीय बाजार और ऐतिहासिक स्थान मौजूद है. Suva मैं सबसे ज्यादा बारिश होती हैं. यहां पर सप्ताह में कम से कम 2 दिन बारिश तो जरूर होती ही है. किसी वजह से यहां पर लोगों की ज्यादा भीड़ रहती है.
दोस्तों हमने आपको कहा था कि Fiji को दूसरा हिंदुस्तान कहा जाता है. अब हम आपको इसका कारण भी बताते हैं.

दुनिया के हर देश में और हर कोने में भारतीय रहते हैं. इनमें से कुछ देश तो ऐसे हैं. जिनमें भारतीयों की आबादी बहुत ज्यादा हैं. ऐसे देशों को अगर हम मिनी हिंदुस्तान कहे तो यह कोई गलत नहीं होगा. दरअसल Fiji की कुल आबादी में से 40 प्रतिशत आबादी भारतीय लोगों की है. और वह लोग सैकड़ों सालों से इस देश में रहते चले आ रहे हैं. यही कारण है कि यहां की राजभाषा में हिंदी शामिल है. और बाकी आबादी में चीन और यूरोप के लोग आते हैं. इसलिए यहां पर भारतीय चीनी और यूरोपीय संस्कृति का मिश्रण देखने को मिलता है. वैसे यहां का नृत्य अफ्रीका के आदिवासियों के नृत्य से काफी मिलता-जुलता है.

दोस्तों साल 1874 मैं ब्रिटिशओ ने इस दीप को अपने नियंत्रण में लेकर अपना एक उपनिदेशक बना लिया था. इसके बाद वह हजारों भारतीय लोगों को गन्ने के खेतों में काम करने के लिए लेकर आए थे. और उनके सामने यह शर्त रखी थी कि 5 साल पूरे होने के बाद अगर वह जाना चाहे तो जा सकते हैं. लेकिन ऐसे में ज्यादातर मजदूरों ने काम करना ही सही समझा और बाद में वह भारत लौट ही नहीं पाए Fiji के हीं होकर रह गए. लेकिन 1920 और 1930 के दशक हजारों भारतीय खुद से आकर भी यहां पर बस गए थे. Fiji में रहने वाले भारतीयों में ज्यादातर लोग हिंदू धर्म के हैं. लोगों के घरों में आरती और हनुमान चालीसा के पाठ आसानी से सुने जा सकते हैं.

दीपावली जैसे त्योहार यहां पर पूरी आस्था और निष्ठा से मनाए जाते हैं. यहां बसे हुए भारतीय लोगों में 77% लोग हिंदू 16% लोग मुस्लिम और बाकी की आबादी सिख और ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों की है. Fiji दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है. जहां तीन आधिकारिक भाषाएं हैं. और वह है इंग्लिश, Fiji एल और Fiji हिंदी. इनमें से Fiji हिंदी भारत में बोली जाने वाली अवधी भोजपुरी और अन्य बोली जाने वाली भाषाओं का समावेश है. इसी वजह से यहां पर घूमने जाने पर आपको भारत जैसा एहसास होगा.

  1. Bhutan facts in hindi || भूटान जाने से पहले यह बातें जरूर पता होनी चाहिए
  2. Nepal facts in Hindi || नेपाल जाने से पहले यह बाते जरूर जानले

fiji

Fiji में पूर्ण मात्रा में वन खनिज और जल स्रोत है. यही वजह है कि Fiji को प्रशांत महासागर के दीपो में से उन्नत राष्ट्र माना जाता है. यहां पर विदेशी मुद्रा का सबसे बड़ा स्रोत पर्यटन और चीनी का निर्यात है. इतना ही नहीं बल्कि पर्यटन भी यहां की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस देश की करेंसी फ़िजी डॉलर है. जिसकी कीमत करीब 34 भारतीय रुपए के बराबर है. Fiji की साक्षरता दर 93% है. और यहां पर सब के लिए शिक्षा अनिवार्य है. यहां पर चलने वाले स्कूलों में भारतीय तरीके से पढ़ाई की व्यवस्था है. इतना ही नहीं बल्कि Fiji वह देश है. जहां भारतीय मूल के नागरिक वहां की लोकतांत्रिक व्यवस्था के सर्वोच्च पद प्रधानमंत्री तक पहुंचे हैं.

Fiji के लोग दुनिया में सबसे गर्म और स्वागत करने वाले लोग हैं. Fiji संस्कृति में दोस्तों को बहुत महत्व दिया गया है. और यही बात इस देश के सबसे बड़े पर्यटन कारणों में से एक है. दोस्तों Fiji कि तबुआ परंपरा के अनुसार यहां लड़के को शादी करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े जीव व्हेल के दांत को दुल्हन के पिता को देना पड़ता है. अब यह सोचने वाली बात है कि आखिर कौन सा दीवाना दूल्हा होगा. जो बेल के मुंह में जाकर उसके दांत को तोड़ कर लाएगा.

Fiji के लोग अभी भी अपने कई व्यंजन तैयार करने के लिए पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. Fiji भोजन अपने स्वाद के साथ-साथ इसकी तैयारी में इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों के कारण दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहां पर काबा नामक जूस काफी प्रचलित है. यह ना कि एक पारंपरिक ड्रिंक है. बल्कि यह फिजि का राष्ट्रीय ड्रिंक भी है. और इसे हर समारोह में पिया जाता है. और अगर आप भी कभी Fiji जाते हैं. तो इसका स्वाद चखना मत भूलना.

बड़ी संख्या में भारतीयों के होने की वजह से Fiji मैं कई हिंदू मंदिर मौजूद है. यहां का सबसे बड़ा मंदिर Nadi शहर में स्थित है. जिसे Sri Siva Subramaniya Temple के नाम से जाना जाता है. दोस्तों Fiji लोग रग्बी खेल को काफी ज्यादा पसंद करते हैं. और रग्बी यहां का राष्ट्रीय खेल भी है. उनकी राष्ट्र टीम सबसे सफल टीमों में से एक हैं. जब Fiji अंग्रेजों के शासन में था. तब उस समय के दौरान Fiji में रग्बी शुरू करने का श्रेय अंग्रेजों को दिया जाता है.

Fiji में एक अजीब सा कानून मौजूद है. यहां के ग्रामीण इलाकों में केवल गांव के लोगों को टोपी और धूप का चश्मा पहनने की इजाजत है. इसके अलावा इस देश में किसी भी व्यक्ति के सर को छूना अपमानजनक माना जाता है. दोस्तों अगर आप Fiji जाना चाहते हैं. तो आपको काफी चेकिंग करवानी पड़ती है. हालांकि यहां पर 28 हवाई अड्डे हैं. लेकिन उनमें से केवल 4 में ही रनवे मौजूद है. Fiji इतना शानदार है. कि इसकी प्रकृति ने इसे खूबसूरती भर भर के दी है. प्राकृतिक प्रेमी के लिए इस स्वर्ग में हर तरफ सुंदरता भरी पड़ी है. यहां पर सफेद रसीले समुद्र, जंगल, नदिया, स्वादिष्ट भोजनालय, विभिन्न पार्क और समृद्ध संस्कृति पर्यटकों को लुभाती आई है. चाहे आप रोमांच की तलाश में हो या सुकून की या सांस्कृतिक व्यवस्था की Fiji आपके लिए बेस्ट जगह है.

fiji

  1. कुवैत जाने से पहले यह बातें जरूर जान ले || Amazing And Shocking Facts About Kuwait in Hindi

तो चलिए दोस्तों अब आपको Fiji के कुछ शानदार जगह के बारे में भी बताते हैं.

Fiji Tourist Attractions Places.

Mamanuca Island.

यह जगह कई चीजों के लिए प्रसिद्ध है. उदाहरण के लिए प्राकृतिक सुंदरता शांत फिरोजा पार्क यह दोनों चीजें लोगों के बीच Mamanuca Island को अत्यधिक लोकप्रिय बनाती हैं. यह दीप दुनिया के सबसे श्रेष्ठ सख्त ब्रेक और Coral Reefs का भी घर है. Fiji में Mamanuca Island एकमात्र दीप है. जो दुनिया के 4 सबसे बड़े coral reefs के साथ यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल है. इसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल में लगभग 20 दीप हैं. जहां पर आप घूमने जा सकते हैं.

Viti Levu Island.

यह Viti का सबसे बड़ा आईलैंड है. और यहां पर देश की राजधानी शहर बसा हुआ है. राजधानी के साथ-साथ यहां पर कई ऐसी शानदार जगह हैं. जो आपको जरूर देखनी चाहिए. सबसे पहले आप देख सकते हैं Sigatoka, Rakiraki नेशनल पार्क Fiji द्वीप में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है. यह रेत के टीले जो Sigatoka नदी के मुहाने पर स्थित है. इसमें आप सर्फिंग का मजा ले सकते हैं. Viti Levu Island की एक और जगह Navua है. जिसमें खूबसूरत हरे रंग के वर्षावन, फव्वारे, और मोटी घाटी मौजूद है. साथ ही Viti Levu Island में स्थित Pacific Harbour को एडवेंचर कैपिटल ऑफ Fiji कहा जाता है. क्योंकि यह जगह River Rafting से लेकर suffering तक कई एडवेंचर एक्टिविटी के लिए फेमस है.

Yasawa Island.

Yasawa समूह Fiji के पश्चिमी डिवीजन में लगभग 30 ज्वालामुखी डिपो का एक द्वीप समूह है. जिसकी खूबसूरती आपको दीवाना बना देगी. पर्यटकों के बीच यह दीप काफी लोकप्रिय हैं. यहां पर 30 से अधिक शानदार रिजॉर्ट्स मौजूद हैं. आप यहां पर स्कूबा डाइविंग करके समुंदर के अंदर के मन मोह लेने वाले दृश्यों का लुफ्त उठा सकते हैं. Yasawa Island मैं कहीं ऐसी जगह भी हैं. जहां पर आप हाइकिंग का मजा ले सकते हैं. और आप यहां के गांव में भी घूम सकते हैं. बोट राइडिंग को अपनी यात्रा में शामिल भी कर सकते हैं. अगर कभी Yasawa Island जाओ तो यहां Sawa-I-Lau Cave गुफाएं जरूर देखें. क्योंकि इतनी खूबसूरत गुफा शायद आपने कभी नहीं देखी होंगी.

Kadavu Island.

Kadavu Fiji का चौथा सबसे बड़ा दीप है. और Mamanuca दीपों के बाद सबसे अधिक देखा जाने वाला दीप भी है. इस खूबसूरत दीप में Great Astrolabe Reef वर्तनी है. जो दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैरियर रीफ है. गोताखोर यहां गुफाओं सुरंगों और चोटियों में मछली के साथ पानी के बीच वंडरलैंड में डुबकी लगाने के लिए आते हैं. जंगल से गिरे यह आईलैंड कई वन्यजीवों और पक्षियों को आश्चर्य प्रदान भी करते हैं.

Vanua Levu.

Vanua Levu जिसे पहले Sandalwood Island के रूप में जाना जाता था. Fiji का दूसरा सबसे बड़ा दीप है. बहुत ही कम निवासियों के साथ Vanua Levu का अधिकांश हिस्सा अनियंत्रित वर्षा वन और समुद्र से घिरा है. जहां पर भले ही पर्यटकों का आना जाना थोड़ा कम है. लेकिन यह जगह काफी खूबसूरत है. यहां पर कई शानदार वाटरफॉल और डाइविंग लोकेशन मौजूद हैं. Vanua Levu में स्थित साहू साहू को Fiji का सीक्रेट हैवन कहा जाता है. क्योंकि यहां पर आपको किसी स्वर्ग की तरह महसूस होता है.

तो दोस्तों Fiji की कुछ खास बातें आपको कैसी लगी हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं.

One thought on “फिजी देश के बारे में रोचक जानकारी || Interesting Facts About Fiji in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *