भारत के ये बातें आप नहीं जानते होंगे || Interesting Facts about INDIA in Hindi

भारत के ये बातें आप नहीं जानते होंगे.

दुनिया के अलग-अलग देश अलग-अलग जगहो के बारे में जानना कौन नहीं चाहता. क्योंकि हम इंसानों को घूमने फिरने का बहुत शौक होता है. सोचिए अगर आप किसी और देश में घूमने के लिए जाते हैं. वहां के लोग आपसे इंडिया के बारे में पूछते हैं. तो आप कुछ बता ही नहीं पाते तो आपको कैसा लगेगा. जाहिर सी बात है आपकी वहां पर भेजती हो जाएगी. इसलिए दोस्तों दूसरे देशों के बारे में जानने से पहले यह बहुत जरूरी है कि आपको अपने देश के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए. लेकिन दोस्तों वैसे तो हमारा देश इतना विशाल और महान है. कि जिसके बारे में जानने के लिए आपको कई साल लग जाएंगे. लेकिन फिर भी आज हमको इस पोस्ट के जरिए हमारे दिल में बसने वाले कुछ पहलू की जानकारी आपको दे देंगे. क्योंकि सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा चलिए दोस्तों आपको भी बताते हैं हिंदुस्तान के बारे में कुछ खास बातें.

india

दोस्तों जब भी लोग कहीं नई जगह घूमने के लिए जाते हैं. तो वहां की भाषा को लेकर उनको थोड़ी दिक्कत तो जरूर आती है. ज्यादातर देशों में तीन-चार ही भाषाओं का प्रचलन होता है. लेकिन हमारे देश में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. पूरी दुनिया में करीब 8000 कुल भाषाएं बोली जाती हैं. जबकि हमारे इंडिया में ही करीब 1600 अलग-अलग भाषाएं हैं. इन 1600 भाषाओं में से 122 को मुख्य भाषा माना गया है. जिनमें से भी तकरीबन 30 भाषाओं का इस्तेमाल 10 लाख से ज्यादा लोग करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इतनी सारी भाषाएं होने के बावजूद भी इंडिया की अपनी कोई राष्ट्रभाषा नहीं है. बहुत से लोग सोचते हैं, कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है. लेकिन हिंदी सिर्फ भारत की ऑफिशियल लैंग्वेज है.

दोस्तों आप जानते हैं कि हमारे देश को इतना महान क्यों कहा जाता है. इसके जवाब तो वैसे बहुत हैं. लेकिन जो आज हमारे देश को दूसरे देशों से अलग बनाता है. वह है कि भारत शुरू से ही शांति से रहना चाहता है. और खुद किसी के साथ दुश्मनी मोल नहीं लेना चाहता. कहने का मतलब यह है कि भारत ने अपने 10000 के इतिहास में किसी भी देश पर पहला हमला नहीं किया. हालांकि इतिहास गवाह है कि कई देशों ने हम पर पहले हमले किए हमारे देश को लूटा, हम पर खूब अत्याचार भी किए हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हमारे देश के लोग चुप रहे. बल्कि हमारे देश के वीरों ने भी उनको मुंहतोड़ जवाब दिया है. आज भारत हथियारों का सबसे बड़ा आयातक है. और यही बात हमारे देश को बहुत खास बनाती है.

भारत वह देश है जिसके पास दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. भारत में दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान भी मौजूद है. और हमारे भारत की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है. जब हमारे देश की इतनी बड़ी आबादी है. तो सोचिए रेल नेटवर्क कितना बड़ा होगा. आपको इस बात पर गर्व होगा कि भारतीय रेल नेटवर्क एशिया में सबसे बड़ा है. और पूरी दुनिया में अमेरिका के बाद यह दूसरे नंबर पर आता है. इसके अलावा इंडियन रेलवे में ही दुनिया के सबसे बड़े एंपलॉयर भी हैं. और इसमें करीब 16 लाख से भी ज्यादा लोग काम करते हैं. और यह संख्या कई देशों की कुल जनसंख्या से भी ज्यादा है.

दोस्तों हमारे देश में दो चीजों की बातें सबसे ज्यादा होती हैं पहला है बॉलीवुड और दूसरा है क्रिकेट. क्रिकेट के पीछे तो हमारे इंडिया के लोग पूरे पागल हैं. क्योंकि वह क्रिकेट की हर एक खबर रखते हैं. लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि हमारा देश कबड्डी में कितना अच्छा है. यह गर्व की बात है कि अभी तक हुए कबड्डी के 6 वर्ल्ड कप भारत ने ही जीते हैं. आपको बता दें कि हमारे देश में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी है. यह Ahmedabad में स्थित Motera Stadium है. इस स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा दर्शक एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं. वैसे आपको बता दें कि यह नया नया बनाया गया स्टेडियम है. इसको बनाने में ही 700 करोड़ रुपए की लागत लगी है. इससे पहले सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होने का श्रेय ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को था.

हम भारत के लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं. दुनिया भर में भारत अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है. और दुनिया के हर कोने से पर लाखों पर्यटक सिर्फ यहां खाने का स्वाद लेने आते हैं. पंजाब का पनीर टीका या गुजरात का भफ्ड़ा या फिर तमिलनाडु का इटली डोस यह व्यंजन भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को अपने स्वाद का मुरीद बनाए हुए हैं. आपको बता दे हमारे देश में सबसे ज्यादा शाकाहारी खाने वाले लोग रहते हैं. एक तरफ जहां दुनिया में लोग अलग-अलग बीमारियों के कारण वेजिटेरियन डाइट का रुख करते हैं. वही इंडिया में शाकाहार कई सदियों से चला रहा है. और यह सभी लोगों के जिंदगी जीने के तरीके में भी शामिल है.

  1. Nepal facts in Hindi || नेपाल जाने से पहले यह बाते जरूर जानले

india

अब पढ़ाई को लेकर हमारा भारत कितना आगे है. यह तो आपको पता ही होगा प्राचीन भारत में ज्ञान के तीन केंद्र थे. तक्षशिला, नालंदा और विक्रमशिला. ठीक वैसे ही जैसे आज Harvard University, Cambridge University और Oxford University है. क्या आपको पता है कि भारत में विश्व का सबसे बड़ा Montessori School है. जो लखनऊ का सिटी Montessori School है. और यह Guinness Book of World Record में शामिल स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या लगभग 26000 के आसपास है.

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा संख्या में पोस्ट ऑफिस भी हमारे देश में ही हैं. और यह करीबन 155000 पोस्ट ऑफिस हमारे देश में ही हैं. पूरे देश में आप कहीं भी घूमने जाएं आपको कहीं ना कहीं पोस्ट ऑफिस या फिर पोस्ट बॉक्स जरूर नजर आएगा. कहने को तो भारतीय डाक काफी पुराना हो चुका है. लेकिन फिर भी इसके बिना कोई भी सरकारी काम नहीं होता. पोस्ट ऑफिस की बात हो रही है तो आपको बता दे भारत में अपने गांव या शहर में पोस्ट ऑफिस बहुत देखे होंगे. लेकिन क्या कभी आपने पानी में तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस देखा है. लेकिन भारत के ही जम्मू-कश्मीर के Dal Lake में दुनिया का पहला तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस मौजूद है.

टेक्नोलॉजी के मामले में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. जिससे दुनिया भर के दफ्तरों में Robot की संख्या बढ़ रही है. लेकिन इस मामले में आज भारत भी पीछे नहीं हैं. भारत आज विकसित देशों की तरह ही इस क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहा है. चाहे वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हो Robotic. आपको जानकर खुशी होगी कि भारत ने अपना एक Robot बनाया है. जिसका नाम उन्होंने मित्र रखा है. यह इंसानों के साथ स्मार्ट तरीके से बातचीत करने में भी सक्षम है.

भारत की बिना धर्म के कल्पना ही नहीं की जा सकती और ना ही विज्ञान की चाहे 0 (Zero) का आविष्कार हो या फिर Decimal का. भारतीय वैज्ञानिकों ने आदिकाल से ही दुनिया को कुछ ना कुछ दिया है. भारत के प्राचीन काल के शास्त्रों मैं उन वस्त्रों शास्त्रों का वर्णन काफी पहले किया गया है. जिन टेक्नोलॉजी पर आज बड़ी-बड़ी मिसाइल और परमाणु बन रहे हैं.

आज दूरी दुनिया में खेली जाने वाली शतरंज (Chess) की खोज भी हमारे भारत में ही हुई थी. इतना ही नहीं बल्कि सांप और शिर्डी जैसे अनोखे खेल की शुरुआत भी हमारे देश में ही हुई थी. हमारे देश की स्पेस संस्था इसरो को तो आप जानते ही होंगे. जिसके लिए हम आज गर्व से कह सकते हैं, कि भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में दुनिया के 5 देशों में शामिल है. आपने देखा जाएगा कि मंगलयान जैसे कई सफल मिशन को अंजाम दिया है. वह भी बहुत कम बजट में हैं. इस तरह भारत दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है. जिसने अपने पहले ही प्रयास में मंगलयान मंगल ग्रह पर अपना यान भेज दिया था. साथ ही यह बात भी है कि चंद्रमा पर सबसे पहले पानी की खोज हुई. जो कि हमारे देश ने की थी. इतना ही नहीं भारत अंतरिक्ष में पहला Human Robot भेजने का प्लान भी बना रहा है. इसके लिए एक रोबोट भी बनाया गया है.

india

आपने देखा होगा कि जब भी हम कोई चीज खरीदते हैं. तो उसमें MRP लिखा होता है. जो किसी चीज की कीमत को दर्शाता है. लेकिन आपको पता नहीं होगा कि भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है. जहां पर किसी भी चीज पर उसका एमआरपी लिखा होता है. हमारा भारत Guinness Book of World Record Holder के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है. जैसे कि दुनिया की सबसे छोटी गाय, सबसे लंबी मूछ वाला इंसान, दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला, इसमें शामिल है. इसके अलावा इंडिया के नाम पर कई सारे यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी शामिल है. जिसने दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैचू ऑफ लिबर्टी भी शामिल है. इसके अलावा दुनिया का सबसे बड़ा बर्ड स्टेचू भी हमारे देश में ही है. जो 30000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है.

आप जब भी खाना बनाते हैं तो मसाले का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. क्योंकि इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में सबसे ज्यादा मसाले का उत्पादन भारत में ही होता है. पूरी दुनिया के 70% मसाले भारत में ही तैयार किए जाते हैं. इसके अलावा केले का सबसे ज्यादा उत्पादन भारत में ही किया जाता है. दोस्तों हमारे इंडिया के लोग चाय के बहुत स्किन होते हैं. लगभग सभी घरों में दिन की शुरुआत सुबह चाय की प्याली से ही होती है. अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो आपको आसाम और दादा दार्जिलिंग की चाय के बारे में पता ही होगा.

तो दोस्तों यह थी हमारे देश की कुछ खास बातें जो कि हमने आपको बता दी हैं. लेकिन दोस्तों फिर भी बहुत सारी ऐसी चीजें रह गई हैं. जो कि हम आपको इस पोस्ट में नहीं बता सके.

  1. Bhutan facts in hindi || भूटान जाने से पहले यह बातें जरूर पता होनी चाहिए

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *