मॉरीशस एक भारतीय लोगों का देश || Interesting Facts About Mauritius in Hindi

मॉरीशस की रोचक बाते || Mauritius facts in Hindi.

दोस्तों अगर हम आपसे पूछे कि हिंदुस्तान के अलावा वह कौन सा देश है. जहां पर हिंदू लोग काफी संख्या में रहते हैं. तो आप कहेंगे Nepal, Bangladesh, Sri Lanka या फिर U.S. लेकिन दोस्तों इन सभी देशों के अलावा एक खूबसूरत देश भी है. जहां पर हिंदुओं की संख्या बहुत है. वह देश है Mauritius. यह अफ्रीका का एकमात्र देश है. जहां पर हिंदू बहुत संख्या में रहते हैं. और यह बात इस देश को काफी दिलचस्प बनाती है. यह देश इतना खूबसूरत है, कि इस देश के लिए कहा जाता है कि ईश्वर ने सबसे पहले Mauritius बनाया और उसमें से फिर स्वर्ग की रचना की. तो चलिए दोस्तों आपको भी बताते हैं Mauritius की कुछ खास बातें.

 

हिंद महासागर की गोद में बसा हुआ छोटा सा देश Mauritius है. अगर इसके क्षेत्रफल की बात की जाए तो इसकी लंबाई सिर्फ 45 किलोमीटर और चौड़ाई 47 किलोमीटर है. Mauritius का Port Louis शहर इसकी राजधानी है. यह देश का सबसे आबादी वाला शहर है. जहां पर लगभग डेढ़ लाख लोग रहते हैं. देश का सबसे बड़ा शहर होने के नाते यह प्रमुख बंदरगाह भी है. दोस्तों हिंदुस्तान के अलावा अगर बाहर कहीं दूसरा हिंदुस्तान हैं. तो वह है Mauritius. इसे हिंद महासागर में स्थित Mini Hindustan इसलिए अभी कहा जाता है, क्योंकि यहां के 60% आबादी भारतीय मूल लोगों की है. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे इतनी बड़ी संख्या में इस देश में भारतीय लोग रहते हैं तो चलिए आपको भी बताते हैं इसका मुख्य राज.

यह बात 1810 की है. जब Mauritius ब्रिटिश राज का हिस्सा बन गया था. उस समय इस देश की अर्थव्यवस्था कृषि उत्पादों पर निर्भर थी. इसलिए गन्ने के खेतों में काम करने के लिए बड़ी संख्या में भारत से मजदूरों को यहां लाया गया. लेकिन 1968 में Mauritius को ब्रिटिश से आजादी मिल गई थी. लेकिन भारत से गए हुए मजदूर वहां पर Permanent के लिए बस गए. भारतीयों को यह कहकर यहां पर लाया गया था कि आप इस देश में जिस भी पत्थर को पलटोगे उसके नीचे सोना मिलेगा. आप ही सोचिए भला ऐसा कहीं संभव है कि पत्थर के नीचे सोना छुपा हो. लेकिन यहां पर भारतीयों के कठिन परीक्षा का फल उन्हें मिला. जिस सपने को दिखाकर उन्हें यहां पर लाया गया था. और हमारे भारतीयों ने अपने कठिन परीक्षण और मेहनत से इस सपने को साकार करके भी दिखाया. सबसे पहले उन्होंने आजादी की जंग छेड़ कर Mauritius को अपने नाम किया. फिर उन्होंने अपने खून पसीने की कमाई से विश्व मानचित्र पर स्थापित किया. यहां बहुत संख्या में भारतीय होने के कारण इस देश में कहीं ना कहीं भारत की झलक देखने को मिलती है. अगर आप भी कहीं Mauritius घूमने जाएं तो यहां पर आपको हमारे उत्तर प्रदेश की तरह दूर-दूर तक फैले हुए गन्ने के खेत देखने के लिए मिल जाएंगे. महाराष्ट्र के खेतों की तरह काली मिट्टी केरल के बरसाती गांव जैसे कई दृश्य और यहां बिहार के किसी गांव की तरह भोजपुरी बोलते हुए लोग भी देखने को मिल जाएंगे. Mauritius के किसी गांव में आपको भारतीय प्रधान साड़ी पहनकर झूमर, सोहर, कजरी या रतवाई गाती हुई महिलाएं दिख जाएंगी. दोस्तों चौंकिएगा मत क्योंकि यहां पर हर घर के बाहर आपको तुलसी के चौराहे पर जलने वाला दिया भी दिखना एक आम बात है.

दोस्तों Mauritius एक ऐसा देश है. जहां पर किसी भी तरह का खनिज पदार्थ नहीं पाया जाता. लेकिन फिर भी इस देश को पूरे अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे विकसित और धनी देशों में से एक माना जाता है. यहां की अर्थव्यवस्था में औद्योगिक उन्नति और पर्यटक क्षेत्र शामिल है. यहां पर प्रति व्यक्ति आय सालाना लगभग ₹1700000 के आसपास है. जो कि भारत के लोगों की औसत इनकम से 30 गुना ज्यादा है. दोस्तों क्या आपको पता है कि Mauritius की करेंसी क्या है. अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं Mauritius की करेंसी Rupee है. जिसकी कीमत भारत के लगभग लगभग 2 भारतीय रुपए के बराबर है. अगर धर्म की बात की जाए तो Mauritius ने 51% हिंदू 31% ईसाई और 15% लोग इस्लाम धर्म का पालन करते हैं. भारतीयों के अलावा इस देश में फ्रांसीसी, साउथ अफ्रीका, और चाइनीस लोग भी रहते हैं. दोस्तों Mauritius में खाने-पीने की हर एक चीज महंगी है, क्योंकि यहां पर भी दूध, मक्खन, सब्जियां, अनाज, कपड़े आदि सब विदेशों से ही मंगवाया जाता है. यहां पर ज्यादातर खाने की वस्तुएं दक्षिण अफ्रीका से तथा कपड़े और गहने भारत, जापान और कोरिया से मंगाए जाते हैं. Mauritius में कुल बोली जाने वाली भाषा Mwa Kreol है. लेकिन समाचार पत्र और टीवी शो फ्रेंच भाषा में भी प्रसारित किए जाते हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि ज्यादातर Mauritius लोग अंग्रेजी का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए यहां की अधिकारिक भाषा अंग्रेजी ही हैं.

Mauritius facts

दोस्तों अगर कोई भी भारतीय दुनिया के दूसरे देशों में घूमने के लिए जाता है.तो टैक्स के तौर पर वीजा का पैसा वहां की सरकार को देना पड़ता है. लेकिन Mauritius एक ऐसा देश है. जिस के साथ भारत का बहुत अच्छा संबंध है. और इसी वजह से यहां पर भारतीय बिना वीजा के भी घूम सकते हैं. इसलिए दोस्तों इससे अच्छा मौका आपको कभी भी नहीं मिलेगा इस खूबसूरत देश में घूमने का और एक बात दोस्तों Mauritius की यात्रा मजेदार होने के साथ-साथ किफायती भी हो सकती है. Dodo नामक खूबसूरत पक्षी के कारण Mauritius मशहूर है. यह पंछी सिर्फ यहीं पर ही पाया जाता है. जो कि अब लगभग विलुप्त हो चुका है. इतना ही नहीं बल्कि यहां पर आज भी विशालकाय कछुए पाए जाते हैं. जिन पर बैठकर आप सवारी भी कर सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि यहां पर पीले कलर का एक परिंदा पाया जाता है. जो कि पूरे संसार में सिर्फ Mauritius में ही पाया जाता है. Mauritius का प्राकृतिक सौंदर्य दुनिया भर में सबसे खूबसूरत माना जाता है. मोती के समान सफेद तथा सुंदर Mauritius के चारों तरफ 100 MiIl का समुद्र तट और मिलो तक फैली हुई रुपहली रेत इसका मुख्य आकर्षण है. यहां के समुद्र तट पर मौजूद रेत इतनी सफेद है कि आप इसे बर्फ समझने की गलती कर बैठेंगे. यहां पर समुंदर के कराने आराम से कुर्सी पर लेट कर कॉकटेल पीते हुए मजा ही कुछ और होता है. प्रकृति ने इस टापू को इतना खूबसूरत बना दिया जिसके कारण दुनिया के हर कोने से सैलानी यहां पर घूमने आते हैं. इतना ही नहीं बल्कि यहां की चौड़ी और साफ-सुथरी सड़कें तथा यातायात व्यवस्था भी सैलानियों का मन मोह लेती है. दुनिया में Mauritius के अलावा कोई रोमांटिक जगह और है ही नहीं. इसलिए तो यह हनीमून मनाने वाले कपल में खास मशहूर है.

वैसे तो Mauritius में बहुत सारे हिंदू मंदिर भी हैं. मां दुर्गा की 33 मीटर ऊंची मूर्ति यहीं पर मौजूद है. जो हमारी पूरी दुनिया में सबसे ऊंची मां दुर्गा की प्रतिमा है. एडवेंचर को पसंद करने वाले लोगों के लिए Mauritius एक बेस्ट जगह है. जहां पर आप स्नर्कलिंग ड्राइविंग वाटर स्पोर्ट आदि का लुफ्त उठा सकते हैं. जहां पर समुंदर है वहां पर मछलियां हैं. और जहां पर मछलियां है वहां पर ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ रबड़ सूट में घूमते हुए लोग हैं. अगर आपको भी मछलियां पकड़ने का शौक है तो यहां के रेस्टोरेंट होटलों में तमाम उपकरण से less नाउ मिल जाती है, जिसमें बैठकर मछलियां पकड़ी जा सकती हैं. यहां पर आप लंबी सारी पैदल यात्रा भी कर सकते हैं. इसके अलावा Mauritius के विदेशी व्यंजन भी आपको मोहित करेंगे. यहां पर भारतीय करोल चीनी और यूरोपीय व्यंजनों प्रभावित है. यहां के लोकप्रिय व्यंजन कैरीको, ढोलपुरी, माइंड फिट और निक नियम है. यहां पर आपको Alooda का भी स्वाद लेना चाहिए जिसे दूध के आधार पर बनाया जाता है. और इसमें तुलसी के बीज होते हैं.

दुबई जाने से पहले जान लो ये बातें || Interesting Facts about Dubai in Hindi

Mauritius

तो चलिए दोस्तों अब आपको Mauritius के कुछ शानदार पर्यटक स्थलों के बारे में बताते हैं. ताजो आप कभी भी Mauritius जाएं तो आपको पता रहे की आपको कहां-कहां पर घूमना है.

LE MORNE BRABANT

दोस्तों अगर आप रोमांच और रोमांचकारी अनुभवों को पसंद करने वाले हैं. तो Mauritius में आपके लिए LE MORNE BRABANT बहुत अच्छा पर्यटक स्थल है. यह Mauritius के दक्षिण में स्थित है. और चारों तरफ से होटलों के साथ गिरे हुए इस इलाके में आपको LE MORNE पहाड़ की झलक मिलेगी. इस खूबसूरत जगह को विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त है. इसके हर एक पर्वत के शिखर में Mauritius के इतिहास की अंकित कहानियां छुपी हुई हैं. जब यहां पर अंग्रेजों और फ्रांसीसियों का शासन था. तो लोग उनके अत्याचार से बचने के लिए इसी पहाड़ पर आकर छुप जाते थे.

CHAMAREL

दोस्तों आप लोगों ने आसमान इंद्रधनुष के बारे में तो बचपन से ही पड़ा होगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी यहां पर जमीन पर बनने वाला इंद्रधनुष देखने को मिलता है. शिवानी जिले का एक छोटा सा खूबसूरत गांव CHAMAREL है. यहां पर पहाड़ों के 100 किलोमीटर ऊंचाई से गिरता हुआ झरना और सात रंग की जमीन यहां के पर्यटकों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण और इससे लोग बड़े चाव से देखते हैं. हजारों साल पुरानी बात है जब Mauritius में एक ज्वालामुखी फूटा था. और उसके बाद यहां पर उभरकर 23 रंगवाला जमीनी इंद्रधनुष बन गया. और Mauritius में आपको बहुत ज्यादा वाटरफॉल देखने को मिलेंगे. जिसमें से 4 वाटरफॉल दुनिया के सबसे खूबसूरत नजारे पेश करने वालों में से एक होंगे. इस वाटरफॉल में आपको तेराकी और स्विमिंग करने का भी मौका मिलता है.

GANGA TALAO

GANGA TALAO जिसे Grand Basin भी कहा जाता है. यह Mauritius के बहुत ही खूबसूरत और पवित्र शहरों में से एक है. और भारत के पर्यटकों के बीच बेहद ही मशहूर जगह हैं. अरे बड़े पहाड़ों से गिरा हुआ यह स्थान बहुत ही पवित्र माना जाता है. यहां पर आपको 108 फीट ऊंची शिव भगवान की मूर्ति देखने को मिल जाएगी. Grand Basin मैं आपको Ganga Talao जैसी पवित्र नदी भी देखने को मिल जाएगी और यह नदी दूर-दूर से हिंदू धर्म से श्रद्धा रखने वाले लोगों का स्वागत करते हैं. यहां पर शिवरात्रि के अवसर है. और बड़े आयोजन भी की सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा भी यहां पर देखने को मिलता है.

BLACK RIVER

Mauritius में स्थित काले पानी की नदी बहुत ही खूबसूरत हैं. यह पर्यटक के आकर्षण के साथ ही यह पक्षियों को भी अपनी और आकर्षित करती है. समृद्ध वनस्पतियों और जीवो को तलाशने वाले लोग इस पार्क में ऐसा करने का सबसे अच्छा मौका मिलता है. यहां पर स्थित Black River Gorges National Park 68 किलोमीटर की दूरी में फैला हुआ है. और इसमें आपको 140 प्रकार के पक्षी और 300 तरह के फूल और पौधे देखने को मिल जाएंगे. आपको यहां पर बहुत ही कम जगह पर पाए जाने वाले पिंक पंछी देखने देखने को मिलेंगे.

PAMPLEMOUSSES BOTANICAL GARDEN

पोर्ट लुइस के उत्तर में PAMPLEMOUSSES BOTANICAL GARDEN स्वर्ग की तरह है. आप ऐसी हरियाली कहीं भी नहीं देख पाएंगे. इसे शुगर एडवेंचर म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है. ऐसे म्यूजियम में Mauritius के बारे में सांस्कृतिक और साहित्यिक जानकारी उपलब्ध है. इस गार्डन में विशाल लिली भाजड़ पेड़ काफी आकर्षक है.

LA VANILLE NATURE PARK

दोस्तों अगर आप मजबूत जबड़े वाले मगरमच्छों को देखना हो जाते हैं. तो आपको यहां पर घूमने के लिए जाना चाहिए. इस पार्क में बड़े-बड़े मगरमच्छ विशालकाय कछुए चमगादड़ और बंदर हैं. जिन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ हर समय लगी रहती है. इन जानवरों को मस्ती करते देख लोग बहुत इंजॉय करते हैं.
तो दोस्तों यह थी Mauritius की कुछ खास बातें हैं आपको कैसी लगी. और क्या आप भी कभी Mauritius गए हैं हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं.

2 thoughts on “मॉरीशस एक भारतीय लोगों का देश || Interesting Facts About Mauritius in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *