Nepal facts in Hindi || नेपाल जाने से पहले यह बाते जरूर जानले

Interesting Facts about Nepal in Hindi

दोस्तों जिस जमीन पर विशाल Mount Everest सीना तान के खड़ा हो और महात्मा बुद्ध जहां के निवासी रहे हैं. उस जगह से ज्यादा रहस्यमई और रोमांचकारी भला और क्या हो सकता है. क्या आप समझ पा रहे हो कि आपको आज हम किस देश के बारे में बताने वाले हैं. जी हां दोस्तों आप बिल्कुल ही सही सोच रहे हैं. आज हम आपको अपने पड़ोसी देश Nepal के बारे में कुछ खास बातें बताने वाले हैं.

Nepal देश से हमारे देश की ऐसी मित्रता है. कि आप वहां पर बिना वीजा बिना पासपोर्ट के भी जा सकते हैं. Nepal को दुनिया का एकमात्र हिंदू राष्ट्र होने का गौरव भी प्राप्त है. Nepal को पूरे साउथ एशिया का सबसे पुराना देश माना जाता है. और इस देश का प्राचीन इतिहास काठमांडू की घाटी से शुरू होता है. Nepal शब्द को हिंदू संत नेमी के नाम पर से लिया गया है. इन्होंने ही काठमांडू की घाटी को बसाया था. और उसकी रक्षा की थी.
वैसे तो Nepal पर कई सारे राजाओं ने बारी-बारी राज किया है. लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि यह देश कभी भी किसी भी दूसरे देश का गुलाम नहीं बना. इसलिए इस देश का कोई भी स्वतंत्र दिवस नहीं है. भले ही नेपाल एक छोटा देश है. और यहां की जनसंख्या 3 करोड़ के आसपास है. लेकिन तब भी यहां पर 130 से भी ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं.
Nepal की राजधानी काठमांडू है. काठमांडू दुनिया के पहले 10 लोकप्रिय शहरों में शामिल है. 2000 साल से भी अधिक पुराना यह शहर कई प्राचीन मंदिरों का घर है. जो अपने समय की कहानी को बयान करते हैं. Nepal देश की पहचान उसके Mount Everest से है. इसीलिए नेपाल का नाम लेते ही हर किसी को Mount Everest की याद आती है. वैसे तो दुनिया में 10 सबसे ऊंची चोटियों में से 8 Nepal में ही हैं. अगर आप भी Tracking और Rafting का असली मजा लेना चाहते हैं, तो Nepal से बेहतर कोई भी जगह और कहीं भी नहीं है.
Nepal पानी को इकट्ठा करने के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है. अगर इसका सही तरीके से उपयोग किया जाए, तो यह देश हाइड्रो पावर के क्षेत्र में दुनिया में एक बहुत बड़ी ताकत बन सकता है. लेकिन दुख की बात यह है कि यहां पर लोगों को रोजाना 9 से 12 घंटे की बिजली मिलती है. और हर सीजन में 3 से 4 बार पावर कट भी लगता है. इसलिए यह देश अभी भी फैक्ट्री और ऑफिस की सुविधाओं के मामले में अन्य देशों के मुकाबले काफी पिछड़ा हुआ है. Nepal का नाम दुनिया के सबसे गरीब देशों की लिस्ट में आता है. यहां पर आधे से ज्यादा लोग दिन भर में ₹70 से भी कम पैसे कमाते हैं.
हिंदू धर्म को मानने वाले लोग वैसे तो हमारे देश में सबसे ज्यादा है. लेकिन अलग-अलग धर्म होने के कारण हमारा देश हिंदू राष्ट्र नहीं है. भारत के अलावा भी दुनिया में बहुत सारे देश हैं. और जहां पर बहुत सारे हिंदू धर्म को मानने वाले लोग भी रहते हैं. लेकिन आप यह जानकर दंग रह जाएंगे कि पूरी दुनिया में Nepal ही एक ऐसा देश है, जो कि पूरी तरह से हिंदू राष्ट्र है. यहां पर 80% से भी ज्यादा लोग हिंदू धर्म का पालन करते हैं. जनसंख्या के मामले में यहां पर सबसे ज्यादा हिंदू लोग निवास करते हैं. हिंदू धर्म के अनुसार जैसे हमारे देश में गाय को पवित्र मानकर उसकी पूजा की जाती है. उसी तरह Nepal में भी गाय को बहुत पवित्र माना जाता है. और इसकी हत्या करना गैरकानूनी है. इसलिए गाय इस देश का राष्ट्रीय पशु भी है.

Nepal की करेंसी नेपाली रूपीस है. इसका मूल्य हमारे इंडियन रुपए से कम है. मतलब के 1 भारतीय रुपया, 1.69 नेपाली रुपए के बराबर होता है. इसलिए दोस्तों आप कम पैसों में भी इस देश में घूमने का आनंद उठा सकते हैं. अगर आप भारतीय हैं, तो आप को नेपाल में जाकर ऐसा बिलकुल ही नहीं लगेगा कि आप किसी विदेशी शहर में आ गए हैं. क्योंकि यहां का माहौल काफी दोस्ताना है. नेपाल और भारत काफी अच्छे मित्र देश भी हैं. इसलिए भारतीय आर्मी नेपाल में भी सेना को भर्ती करवाती है. और वहां के नौजवानों को अपनी सेना में भर्ती होने का मौका भी दिया जाता है. इसलिए आपको नेपाल घूमने के लिए कोई भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती. बस इसके लिए आपको कोई भी छोटा सा आईडी प्रूफ अपने साथ लेकर जाना पड़ेगा.
अगर Nepal के लोगों की बात की जाए तो वह बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. और यहां का माहौल काफी दोस्ताना है. यहां के लोग एक दूसरे से मिलते वक्त हाथ नहीं मिलाते, बल्कि दोनों हाथों को जोड़कर भारत की तरह ही नमस्ते शब्द का इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए अगर आपकी भी Nepal में नेपाली लोगों से मुलाकात होती है, तो आप भी उन्हें हाथ जोड़कर नमस्ते कर सकते हैं. एकता और देशभक्ति की भावना के प्रति Nepal के लोग काफी शिक्षित हैं. और यहां पर कभी भी धर्म, जाति, और मजहब, के मामले में कभी भी दंगे फसाद नहीं हुए. और यहां पर धर्म जाति के नाम कभी भी खून नहीं बनाया गया. जबकि यहां पर 80 से ज्यादा अलग-अलग धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं. इसलिए इस देश के लोग एक खुशहाल जीवन व्यतीत करते हैं.
भगवान बुद्ध के प्रति नेपाल के लोगों में असीम श्रद्धा है. लेकिन महाशिवरात्रि इन लोगों का सबसे बड़ा त्यौहार है. आप लोगों को यह बात जानकर हैरानी होगी कि Nepal का समय, Time Zone के हिसाब से नहीं बल्कि Mount Everest के हिसाब से चलता है. हिमालय की गोद में बसा होने के कारण इसका समय 45 मिनट पीछे चलता है. नेपाली पकवान तिब्बत और भारत की पाक कला से मिलते जुलते हैं. यहां पर मुख्य रूप में चावल का इस्तेमाल किया जाता है, और चावल से ही अलग-अलग चीजें बनाई जाती हैं.Nepal के खास पारंपरिक भोजन में दाल, भात, और तरकारी शामिल है. इसके बाद यहां पर Momus सबसे ज्यादा खाया जाता है. काठमांडू शहर में हर गली के नुक्कड़ और किनारों पर आपको Momus की दुकानें देखने को मिल जाएगी.
दोस्तों आखिर ऐसी कौन सी वजह है, जिससे आपको एक बार Nepal की सैर करनी चाहिए. चारों ओर से गिरे हुए पहाड़, और इसके अंदर समय हुए झरने, और यह बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक स्थल है. इसके अलावा यहां पर कई दुर्लभ जानवर जैसे कि एक सींग वाला गैंडा, बंगाल टाइगर, जैसे कई जानवर शामिल हैं. यहां की बेहद खूबसूरत और हसीन वादियों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां पर आते हैं. इसी वजह से टूरिज्म Nepal की अर्थव्यवस्था का एक अहम हिस्सा बन जाता है. इसलिए यहां पर सैलानियों की सुरक्षा को गंभीरता से लिया जाता है. मुश्किल रास्तों और कई दूसरी चुनौतियों के बावजूद भी Nepal एक अद्भुत देश है.

चलिए अब आप को यहां पर मौजूद वह सारी जगहों से रूबरू कराते हैं. जिन्हें आपको Nepal यात्रा के दौरान अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए.

Kathmandu
प्राकृतिक खूबसूरती से सजे हुए Nepal जाने का रास्ता काठमांडू शहर से होकर गुजरता है. यह हिमालय के पहाड़ों से घिरा हुआ है. प्राचीन मंदिरों का शहर काठमांडू की कला और संस्कृति के चर्चे सात समंदर पार भी होते हैं. बात चाहे बौद्ध मंदिर की हो या यहां पर मौजूद हिंदू मंदिरों की काठमांडू पूरी तरह से समृद्ध है. यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा पाने वाला काठमांडू नगर अपनी विशेष शैली में बने हुए घरों की वजह से भी मशहूर है.

Pokhara
अगर आप नेचर से बहुत प्यार करते हैं, और आप शांत झील के किनारे बैठना और उसके संगीत को सुनना पसंद करते हैं. तो आप पोखरा को अपने टूरिस्ट लिस्ट में जरूर शामिल करें. यहां पर झीलों के किनारे आपको प्रकृति का ऐसा रूप देखने को मिलेगा. कि मानो सारी खूबसूरती बस यहीं पर बस्ती हो. यह शहर 900 मीटर से भी ज्यादा ऊंचाई पर है. जो सैलानियों को खूबसूरत नजारों और रोमांचक खेलो से रू-ब-रू कराता है. Pokhara घाटी से हिमालय की ऊंची चोटियों को आसानी से देखा जा सकता है. झील के अलावा यहां पर कई सारे मंदिर मौजूद हैं.

Pashupatinath Temple
हिंदू लोगों के 8 मुख्य मंदिरों में से पशुपतिनाथ शिव मंदिर एक है. यह मंदिर बागमती नदी के तट पर स्थित है और खूबसूरत हरी-भरी वादियों से गिरा हुआ है. अगर इस मंदिर की सरचना के बारे में बात की जाए तो इसे करीब 1 मीटर ऊंचे चबूतरे पर स्थापित किया गया है. चौकोर आकार में बने हुए इस मंदिर के 4 दरवाजे हैं. जिन्हें चांदी से बनाया गया है. इसके ऊपर शेर का चित्र लगा हुआ है. सावन के महीने में यहां पर श्रद्धालुओं की भीड़ लग जाती है. जिससे इस मंदिर के आसपास काफी सुंदर माहौल देखने को मिलता है. और शिवरात्रि के दिन मंदिर में पर्व का आयोजन किया जाता है.

Nagarkot
यह एक हिल स्टेशन है. यह काठमांडू से 32 किलोमीटर दूर है. लगभग 11 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस हिल स्टेशन के बारे में खास बात यह है कि यहां पर हिमालय की चोटियों के साथ ही Mount Everest का सूर्य उदय को भी देखा जा सकता है. इसलिए इसे एक खूबसूरत रूहानी जगह के रूप में माना जाता है. अगर आप यहां पर सूर्योदय, और सूर्यास्त के दृश्य को देखेंगे तो यह आपकी जिंदगी के खुशनसीब पलों में से एक होगा.

Lumbini
नेपाल को खासतौर पर महात्मा बुद्ध के पवित्र स्थानों में से जाना जाता है. Lumbini बौद्ध धर्म का मुख्य स्थल है. क्योंकि गौतम बुद्ध की जन्मस्थली यही है. भारत और नेपाल की सीमा रोमिनोदि गांव को ही Lumbini कहा जाता है. यहां पर खास आकर्षण का स्थान, यहां पर 8 Sq किलोमीटर में फैला गार्डन है. यहां पर मौजूद माया देवी मंदिर भी देखने लायक है. यह मंदिर महात्मा गौतम बुद्ध की मां माया देवी के नाम पर बनाया गया था. और यहां पर उनकी मूर्ति भी है. यह Nepal का काफी प्रसिद्ध स्थान है.

Boudhanath Stupa
Kathmandu से 11 किलोमीटर दूर बना हुआ यह स्तूप, दुनिया के सबसे बड़े स्तूपों में से एक है. तिब्बती बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक यह स्तूप Nepal का सबसे विशाल स्तूप है. इसे बुध की आंख के नाम से भी जाना जाता है. जो चारों दिशाओं में ख़ुशी और सपंता बांटती है. यहां से संपूर्ण काठमांडू का दृश्य देखा जा सकता है. ऐसा कहा जाता है कि देवी मनी योगी के कहने पर राजा मन दीवाने ने इसे बनवाया था. मंदिर के चारों और बौद्ध भिक्षुओं के निवास स्थान बने हुए हैं.
तो दोस्तों यह थी हमारे पड़ोसी देश Nepal की कुछ खास बातें. जहां की खूबसूरती का लुत्फ उठाने के लिए आप कब Nepal जाना चाहोगे. हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं और साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *