Thailand जाने से पहले जान लो ये बातें || Thailand Interesting Facts in Hindi

Thailand जाने से पहले जान लो ये बातें || Thailand Interesting Facts in Hindi

दोस्तों हर जगह की अपनी अलग अलग खासियत और संस्कृति होती है. जो उसे बाकी जगहों से बिल्कुल अलग बनाती है. आप हमारे देश को ही देख लीजिए कितनी सारी खासियतें हैं इसमें यह खासियत ही तो है. जो दुनिया के बाकी लोगों को उस जगह की ओर आकर्षित करती है. वैसे तो भाई दुनिया में अनेकों खूबसूरत शहर तो हैं. लेकिन उनकी सैर करना हर किसी के बस का नहीं होता. लेकिन आपको हमारे एशिया में ही मौजूद घूमने के लिहाज से सबसे खूबसूरत शहर Thailand के बारे में बताने वाले हैं. वहीं Thailand दोस्ताना माहौल की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर खींचता हैं.

Thailand facts

पहले बात करते हैं Thailand की राजधानी Bangkok शहर के बारे में, जो अपनी आकर्षक नाइटलाइफ और थाई मसाज के लिए मशहूर है. इतना ही नहीं यहां के दिलकश बीच दिल को सुकून देने वाले और चकाचौंध कर देने वाले इंटरनॅशनल हॉटेल, शॉपिंग मॉल, Bangkok की पहचान है. 10 में से एक थाई Bangkok में रहता है. Bangkok राजधानी होने के साथ-साथ देश का सबसे बड़ा शहर भी है. Bangkok का असली नाम दुनिया का सबसे लंबा है. इसमें 21 वर्ड हैं. दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित देश Thailand को पहले Siam नाम से जाना जाता था. साल 1948 में इसका नाम बदलकर Thailand रख दिया गया था. लेकिन खास तौर पर यहां बसने वाले चीनी लोग Thailand को आज भी श्याम नाम से पुकारते हैं. Thailand का मतलब होता है फ्रीलैंड (Free Land) मतलब के एक आजाद भूमि. यह दुनिया उन देशों में शामिल है. जिस पर कभी भी किसी भी देश का कब्जा नहीं रहा.

हमारे देश से Thailand का कोई ज्यादा प्रेम नहीं है. लेकिन एक बात इन दोनों देशों में एक जैसी ही है. क्योंकि हमारे देश में रामायण का पाठ पढ़ाया जाता है. लेकिन यह बात सुनकर आपको हैरानी हो सकती है कि Thailand में भी हमारी तरह रामायण पढ़ा जाता है. इस देश की राष्ट्रीय ग्रंथ का नाम रामकीय है. जो रामायण का ही थाई संस्करण हैं. और यहां का राष्ट्रीय चिन्ह गरुड़ है. और आपको पता ही होगा की गुरुर को भगवान विष्णु का वाहन माना जाता है. वैसे तो Thailand बौद्ध धर्म के लिए प्रसिद्ध है. क्योंकि यहां के 95 फीसदी लोग बौद्ध धर्म को मानने वाले हैं. लेकिन इसके बावजूद भी यहां पर आज भी भगवान राम और विष्णु की पूजा होती है. दरअसल यहां का राज परिवार अपने आप को भगवान राम के बेटे का कुछ का वंशज मानते हैं. यहां पर 40 हजार से अधिक मंदिर है. और इन मंदिरों में किसी को भी जूते पहन कर जाना सख्त मना है.

आपको बता दूं कि Thailand दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है. जहां अगर आप बिना अंडर गारमेंट पहने घर से बाहर निकले तो आपकी खैर नहीं. जी हां दोस्तों ऐसा करने पर यहां आपको जेल तक भी भेजा जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पुलिस को पता कैसे चलेगा कि आपने अंडरगारमेंट्स पहनी है या नहीं. तो आपको बता दूं कि Thailand में हर जगह Scanner लगा होता है. जिससे यह पता लग जाता है. हर साल यहां पर लगभग 3000 लोग इसी वजह से जेल में चले जाते हैं. Thailand घूमने का सपना बहुत से लोग देखते हैं. लेकिन यहां पर जाने के लिए हमें पैसा चाहिए होता है. तो आपको बता दें कि Thailand की करेंसी Thai Baht है. और एक Thai Baht बहत लगभग 2.32 भारतीय रुपए के बराबर है. मतलब कि Thailand घूमने में इतना ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा. नजदीक और सस्ता होने के कारण भारतीय Thailand को खूब पसंद करते हैं.

Thailand

अक्सर लोग मानते हैं हमारे देश में ही सबसे ज्यादा अंधविश्वास प्रचलित है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Thailand अंधविश्वास में भारत से एक कदम आगे है. यहां के लोगों में भूत प्रेतों को लेकर एक अजीब मान्यता है. यहां के लोग अपने घर में उनके लिए अलग कमरा बनवाते हैं. सच में बड़े ही अजीब लोग हैं. थाई परंपरा के अनुसार यहां सिर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. यहां पर किसी को भी किसी अन्य व्यक्ति यहां तक कि एक बच्चे को सिर पर नहीं छूना चाहिए. थाई लोग हमेशा सम्मान दिखाने के लिए अपने सिर को किसी भी ऐसे व्यक्ति के सिर से नीचे रखने की कोशिश करते हैं. जोकि उनसे अधिक उम्र के या अधिक महत्वपूर्ण है. अगर आप Thailand आना चाहते हैं तो आपको यह बात पता होनी चाहिए कि यहां शाही परिवार का अपमान करना आपके लिए काफी भारी पड़ सकता है. हमारे यहां की तरह नहीं की आप किसी को कुछ भी बोल सकते हैं. फिर चाहे वह इस देश के निवासी हो या किसी और देश के, और यह नियम हर किसी पर लागू होता है. दूसरे देश से आए पर्यटक भी अगर यहां राजपरिवार का अपमान करते हैं. या उनकी आलोचना करते हैं. उन्हें जेल भेज दिया जाता है.

आपको शायद पता नहीं होगा कि धरती पर सभी जानवरों की प्रजातियों का दसवां हिस्सा Thailand में रहता है. आपको बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी जीवित छिपकली Thailand में ही है. जो आकार में 7 फीट तक बढ़ सकती है. दुनिया की सबसे बड़ी मछली Whale Shark भी इसी देश में पाई जाती है. जिसकी लंबाई 12 मीटर है. इतना ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे लंबा सांप Thailand मैं ही पाया जाता है. जो 10 मीटर तक फैल सकता है. दुनिया की सभी प्रजातियां में से लगभग 10% प्रजातियां पंछियों की Thailand में ही पाई जाती हैं. Thailand एक ऐसा देश है जो कई विश्व रिकॉर्ड रखता है. जिसमें सबसे बड़ा सोने का बूत, सबसे बड़ा मगरमच्छ का बाड़ा आदि शामिल है. सबसे बड़े सोने की बूत की बात करें तो इसका वजन 550 किलोग्राम है. और इसकी कीमत लगभग ढाई सौ मिलियन डॉलर है. ज्यादातर Thailand में रहने वाले लोगों के परिवार बहुत बड़े बड़े होते हैं.

Thailand 1300 से अधिक द्वीपों से मिलकर बना है. और अपने खूबसूरत बीच के लिए जाना जाता है. यह एक ऐसा देश है जिसका स्थान अपने इतिहास को प्रदर्शित करता है. जबकि इसके शहर आज की आधुनिक सुविधाओं को दर्शाते हैं. कहा जाता है कि थाई मसाज का लुफ्त उठाए बिना ही आपका Thailand टूर अधूरा रह जाता है. यहां की थाई मसाज इतनी खास है कि दुनिया भर के लोग यहां पर थाई मसाज करवाने के लिए पहुंच जाते हैं. हर साल लगभग 6 मिलियन लोग Thailand घूमने के लिए आते हैं.

Thailand facts in hindi

तो चलिए दोस्तों आपको भी Thailand की उन सभी जगहों के बारे में बताते हैं जहां पर आप घूम सकते हैं

1. Bangkok

चारों ओर से कई खूबसूरत बीच गिरे हुए Bangkok को पर्यटन स्थलों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इस शहर में आपको नाइटलाइफ और थाई मसाज का भरपूर मजा मिल जाएगा. यहां पर बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. इनमें सबसे प्रसिद्ध है मरीन पार्क और सफारी है. और यहां पर आप मरीन पार्क में प्रशिक्षित डॉल्फिन का कर्तव्य देख सकते हैं. यहां का सफारी वर्ल्ड विश्व का सबसे बड़ा और खुला चिड़ियाघर है. और जब भी आप Bangkok जाए तो शहर के बीचों-बीच बने ग्रैंड पैलेस में जाना मत भूलें. और साथी आप यहां पर खूबसूरत Shopping Mall में भी घूम सकते हैं.

2. Pattaya

Bangkok के बाद Pattaya शहर Thailand का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक हैं. यह शहर मौज मस्ती के लिए जाना जाता है. यहां पर सड़क के दोनों किनारों पर कई Night Club और Bar आदि मौजूद हैं. नीले समंदर की उठती लहरों के बीच, हरियाली के मदमस्त नजरों के साथ-साथ, Pattaya सबसे अद्भुत पानी की दुनिया है. यहां पर बेहतरीन समुंदरी तटों, दीपू और एक Rope Ride पार्क हैं. Pattaya में Floating Market एक लोकप्रिय बाजार हैं. जहां पर पानी में तैरते हुए 114 नए मौजूद हैं. और यहां पर सूर्योदय का नजारा देखना काफी दिलचस्प होता है.

3. Phuket

Bangkok के बाद पूरे Thailand में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगह Phuket है. यह Thailand का सबसे बड़ा दीप है. और यह एक खूबसूरत हनीमून सपोर्ट भी है. क्योंकि यहां की हवा में रोमांस खुला हुआ है. क्रिस्टल जैसे साफ और चमकते पाने के सुंदर समुद्री तटों पर, दूर तक नजर आने वाले ताड़ के पेड़, मन को मोह लेने वाली प्राकृतिक नजारे यहां की खासियत है. इस देश में कुछ रोचक बाजार मंदिर और चीनी पुर्तगाली सभ्यता का अनोखा संगम देखा जा सकता है. इसके अलावा यहां पर स्कूबा डाइविंग का भी आनंद लिया जा सकता है.

4. Khao Lak

दोस्तों अगर आप भीड़भाड़ वाले बीच से ऊब चुके हैं तो आपको Khao Lak जरूर जाना चाहिए. यहां के बीच विशाल और सुंदर है. उनके पीछे दिखते पेड़ों की हरियाली से ढके पहाड़ इनकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. यहां के जंगलों में झरने और पत्थरों के संरचना वाकई में बहुत ही खूबसूरत है. वही यहां पर कुछ ही दूरी पर Khao Suk नेशनल पार्क है. और यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा फूल पाया जाता है.

5. Krabi

Krabi Thailand में बहुत ही सुंदर जगह है. और हनीमून मनाने के लिए यह परफेक्ट जगह हो सकती हैं. क्योंकि Krabi 130 शांत दीपों का एक समूह है. और यहां पर प्रकृति का प्रेम बरसता है. यहां पर आपको देखने को मिलेंगे सुंदर नजारे प्राकृतिक गुफाएं और और छोटे समुद्र तट. जोकि न्यू मैरिड कपल को ऐसा एहसास कराते हैं कि मानव जैसे वह जन्नत की सैर पर पहुंच गए हो.

6. Chiang Mai

Chiang Mai एक ऐसा शहर है जिसमें ना केवल प्राकृतिक सुंदरता को संभाले रखा है, बल्कि अपने आदिवासी गांव की प्राकृतिक धरोहर को भी जिंदा रखा है. आपको बता दें यहां पर प्राचीन सभ्यता के अवशेष बहुत धर्म के पवित्र स्थलों के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य और वन्यजीवों को भी देखा जा सकता है. यह Thailand का सबसे समृद्ध शहर माना जाता है. यहां की सुंदरता और खूबसूरत वादियों में आप 2 से 3 दिन आराम से बिता सकते हैं. इस शहर में तकरीबन 300 से ज्यादा मंदिर मौजूद है.

तो दोस्तों हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं कि आपको Thailand की यह जानकारी कैसी लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *